CG नगरीय निकाय चुनाव 2024 : प्रदेश के सभी 184 नगरीय निकायों के वार्डो का नए सिरे से किया जाएगा परिसीमन.. नगरीय प्रशासन विभाग ने सभी कलेक्टर को जारी किया पत्र..

छत्तीसगढ़ टाइम्स डाॅट काॅम । रायपुर

प्रदेश के 184 नगरीय निकायों के वार्डों का नए सिरे से परिसीमन होगा। राज्य शासन के नगरीय प्रशासन विभाग ने 10 जून को राज्य के सभी कलेक्टरों को पत्र भेजकर नए सिरे से वार्डों का परिसीमन कराए जाने का निर्देश दिया है। उक्त आशय का पत्र सचिव नगरीय प्रशासन विभाग डॉ. बसवराजू एस के हस्ताक्षर से जारी हुआ। उल्लेखनीय है कि राज्य में 14 नगर निगम, 48 नगर पालिका परिषद और 122 नगर पंचायत कुल 184 नगरीय निकाय है। जिसमें नवंबर/दिसंबर 2024 में आम निर्वाचन प्रस्तावित है। इसे देखते हुए विभाग ने निर्देशित किया कि प्रत्येक वार्ड की जनसंख्या पूरे निकाय क्षेत्र में एक जैसी होगी। पत्र में उल्लेख किया गया है कि जनगणना निदेशालय द्वारा जनगणना 2011 के जनसंख्या संबंधी आंकड़ों का प्रकाशन किया जा चुका है, लेकिन बीते 13 सालों में प्रत्येक वार्ड की जनसंख्या में जो वृद्धि हुई है, उसे ध्यान में रखते हुए वाडारों का परिसीमन आवश्यक हो गया है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशानुसार वार्डों के परिसीमन की कार्यवाही जल्द कराना है, ताकि समय-सीमा में मतदाता सूची तैयार कर आम चुनाव 2024 संपन्न कराया जा सके पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि जिला अंतर्गत स्थित निकायों के वार्डों के परिसीमन की कायवाही छत्तीसगढ़ नगर पालिका (वार्डों का विस्तार ) नियम 1994 के अपेक्षानुसार जल्द पूर्ण करते हुए प्रस्ताव विभाग को भेजें, ताकि अधिसूचना का प्रकाशन जा सके।


पत्र में प्रस्ताव के बिन्दुओं का भी उल्लेख किया गया है, इसमें वार्डों की दिशा, वार्डों की संख्या, एससी-एसटी जनसंख्या के आंकड़े, वार्डों का विभाजन, वार्डों का क्रमांक तथा नाम, वार्डों की सीमा, जनसंख्या संबंधी पत्रक, वार्डों की सीमा निर्धारण संबंधी प्रारंभिक प्रकाशन, दावा आपत्ति, सुझावों का निराकरण व वार्ड विभाजन की अंतिम अधिसूचना का प्रारूप होगा।

Comments